जिस स्थान पर काम पिघला हुआ धातु पिघलाने और मोल्ड में डालने से तैयार किया जाता हैउसे फाउंड्री के रूप में जाना जाता है।इस प्रक्रिया मेंरेत या किसी धातु द्वारा एक सांचा तैयार किया जाता है।यदि रेत द्वारा तैयार किया जाता हैतो Sand मोल्डिंग के रूप में जाना जाता है मोल्डिंग के लिए   उपयोग की जाने वाली रेत है:

  • Green sand
  • Dry Sand
  • Loam Sand
  • Facing Sand
  • Parting Sand

यह रेत रेत के सामग्री को जोड़ने के लिए तैयार किया जाता है.इसके बाद पैटर्न की मदद से एक सांचा बनाएं। मोल्ड किसी भी वांछित आकार का हो सकता है। पैटर्न फ्लास्क(Flask ) में रखा गया है और उचित घुसाया गया है। मोल्ड पूरा होने के बाद पिघला हुआ पदार्थ(Molten Metal ) गर्मी से तैयार किया जाता है। ठोस पदार्थ को एक Crusible के माध्यम से भट्ठी में रखा जाता है। जब सामग्री तरल हो जाती है तो क्रूसिबल हैंडल की मदद से इसे मोल्ड में डालना होता है। उत्पाद को ठंडा करने के बाद एक piece तैयार किया जाता है। ऊपर वर्णित प्रक्रिया को कास्टिंग कहा जाता है।

Green Sand 

मोल्ड green sand की रेत से तैयार किया जाता है और डालने का कार्य रेत में रेत के साथ किया जाता है और इसकी हरी या प्राकृतिक अवस्था को ग्रीन सैंड मोल्डिंग के रूप में जाना जाता है। हरी रेत के उत्पादन के लिए मिश्रण तैयार किया जाता है, जिसमें सिलिका रेत (Silica Sand) होती है। हरी रेत का निम्न अनुपात।
1. Clay 10 से 15%
2. नमी 4 से 6%
Clay और नमी की सामग्री se इसे मिलाया jata hai। पूरा होने के बाद, रेत का मिश्रण फ्लास्क ड्रैग (drag the bottom part of flask)भाग को खोलने के लिए लकड़ी के बोर्ड को फर्श पर रखता है। Flask को लकड़ी के बोर्ड पर रखें। लकड़ी का बोर्ड अनिवार्य नहीं है यह वैकल्पिक है। इसके बाद, पैटर्न को खींचकर रखा जाता है और अगर पैटर्न एकल हो तो सामना करना पड़ता है। यदि पैटर्न को विभाजित किया जाता है, तो पैटर्न के ड्रैग पार्ट को पहले रखें और स्ट्राइक ऑफ बार की मदद से अलग किया गया। रेत ठीक से घुसा हुआ है और बॉक्स पलट गया। पैटर्न का दूसरा भाग स्थिति में रखा जाता है जिसके बाद सामना किया जाता है। रनर और रिज़र को स्थिति में रखा जाता है और बॉक्स को रेत से भर दिया जाता है और ठीक से घुसाया जाता है। रनर पर, इसमें सामग्री डालने के लिए चिकनी डालने के लिए बेसिन डालना। वेंट तार का उपयोग वेंट प्रदान करने के लिए किया जाता है। पैटर्न को हटाने के बाद बक्से को इकट्ठा किया जाता है। सांचे को तैयार किया जाता है।

Dry Sand

यह प्रक्रिया रेत की संरचना की अपेक्षा करने के लिए ग्रीन्सैंड मोल्ड के समान है। रचना हरी रेत से अलग है। सूखी रेत तैयार करने के लिए विशेष प्रकार के बांधने की मशीन का उपयोग किया जाता है जैसे कि रालमिट्टी या गुड़। इसका उपयोग एक मजबूत बंधन बनाने के लिए किया जाता है। यहां फिर से वही प्रक्रिया दोहराई जाती है। पूरा होने के बादसूखी रेत का मिश्रणड्रैग रखें और पैटर्न डालें। उसी तरह जब लकड़ी के बोर्ड की आवश्यकता होती है यदि फर्श चिकना नहीं है तो सूअर का उपयोग करें यदि नहींतो यह अनिवार्य नहीं है यह वैकल्पिक है। इसके बादपैटर्न को ड्रैग और सामना के बीच रखा गया। यदि पैटर्न को विभाजित किया जाता हैतो पैटर्न के ड्रैग पार्ट को पहले रखें और अतिरिक्त सैंड को स्ट्राइक ऑफ बार की मदद से हटा दिया जाता है। रेत ठीक से घुसा हुआ है और बॉक्स पलट गया। पैटर्न का दूसरा भाग स्थिति में रखा जाता है जिसके बाद सामना किया जाता है। रनर और रिज़र को स्थिति में रखा जाता है और बॉक्स को रेत से भर दिया जाता है और ठीक से घुसाया जाता है। यहां एक ही मोल्डिंग बॉक्स को ओवन या स्टोव के साथ टेम्पर्ड किया गया है। गर्मी की मदद से रेत में सभी नमी को हटा दें। सूखी रेत का सांचा तैयार किया जाता है।

Loam Sand



लोम रेत की प्रक्रिया ऊपर वर्णित उन दो से पूरी तरह से अलग है। सबसे पहले, ईंट और दोमट रेत का उपयोग करके हाथ से संरचना तैयार की जाती है। स्टिक और स्वीप के माध्यम से वांछित आकार बनाने के लिए दोमट रेत और ईंटों द्वारा किया जाता है  यह एक पैटर्न रहित प्रक्रिया है। पैटर्न के अभाव में भी यही प्रक्रिया की जाती है। मोल्ड के पूरा होने के बाद, इसे ताकत देने के लिए बेक किया जाता है। इसमें मोल्ड बनाने के लिए दोमट रेत और मिट्टी का अतीत तैयार किया जाता है।

Facing Sand


इसे मोटी रेत कहते हैं। Facing रेत का मतलब पैटर्न के चारों ओर इस प्रकार की रेत है। यह fresh और अच्छी तरह से टेम्पर्ड रेत है। रेत का सामना करके दिए गए पैटर्न की सतह के आसपास प्रारंभिक कोटिंग कि जाती

Parting Sand


पार्टिंग सैंड जिसे नाम दिया गया है, इसका उपयोग दो हिस्सों के बीच और सुरक्षित हटाने के लिए पैटर्न के आसपास किया जाता है। दो भागों का मतलब होता है Cope and Drag।जली हुई रेत और सूखी सिलिका रेत का इस्तेमाल जुदाई रेत के रूप में किया जा सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *